क्या प्रदुषण से हो सकती है कैंसर जैसे गंभीर बीमारिया ?

वर्ल्डवाइड ऑर्गेनाइजेशन फॉर एक्सप्लोरेशन ऑन एक्सप्लोरेशन ऑन मालिग्नेंट ग्रोथ (IARC) ने एक बीमारी पैदा करने वाले ऑपरेटर (कैंसर पैदा करने वाले एजेंट) के रूप में खुली हवा में संदूषण का आदेश दिया है।

आईएआरसी विश्व कल्याण संघ का एक टुकड़ा है, और अमेरिकी रोग सोसायटी और विभिन्न संघों के लिए पदार्थों के कारण होने वाले दुर्भावना के आंकड़ों के लिए आवश्यक आकर्षण का केंद्र है।

अपने मूल्यांकन में, IARC ने तर्क दिया कि खुले वायु संदूषण के कारण फेफड़ों की घातक वृद्धि होती है और यह इसी तरह मूत्राशय की बीमारी के लिए एक विस्तारित खतरे से जुड़ा होता है।

वर्ल्ड वेलबिंग एसोसिएशन: ओपन एयर संदूषण के कारण घातक विकास होता है !

IARC ने हाल ही में बाहर के वायु संदूषण के कई हिस्सों को कैंसर पैदा करने वाले एजेंटों के रूप में वर्गीकृत किया है, जिनमें डीजल मोटर धुएं, सॉल्वैंट्स, धातु और अवशेष शामिल हैं। फिर भी, यह पहला अवसर है जब इसे वायु संदूषण से बाहर रखा गया है – सामान्य तौर पर – कैंसर पैदा करने वाले एजेंट के रूप में।

इसके अलावा, खुले वायु संदूषण के एक और महत्वपूर्ण खंड को समूहीकृत किया गया – जिसे कण-कण मुद्दा कहा जाता है – अकेले कैंसर पैदा करने वाले एजेंट के रूप में। पार्टिकुलेट का मुद्दा बहुत कम मजबूत कणों और द्रव मोतियों का मिश्रण है जो चारों ओर ध्यान देने योग्य पाए जाते हैं।

पार्टिकुलेट का मुद्दा अवशेषों या धुएं जैसी चीजों को सिंथेटिक कंकोक्शन के रूप में शामिल कर सकता है। IARC आकलन ने बाहरी वायु प्रदूषण और कण मुद्दे के लिए प्रस्तुति के विस्तार के स्तर के साथ फेफड़ों की बीमारी के बढ़ते खतरे का प्रदर्शन किया।

आईएआरसी मोनोग्राफ्स क्षेत्र के प्रमुख, पीएचडी कर्ट स्ट्रिफ़ ने कहा, “जिस हवा में हम सांस लेते हैं, वह घातक विकास वाले पदार्थों से भरी होती है।” “बाहरी संदूषण केवल भलाई के लिए एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक खतरा नहीं है जब सभी को पूरा करने के लिए कहा जाता है, यह उन लोगों की विशाल संख्या के कारण सबसे महत्वपूर्ण पारिस्थितिक दुर्भावनापूर्ण निष्पादक है, जिन्हें उजागर किया गया है।”

वायु संदूषण अब विभिन्न विकृतियों, विशेष रूप से श्वसन और हृदय रोगों के लिए खतरों का निर्माण करने के लिए जाना जाता है। अध्ययन बताते हैं कि वायु संदूषण के लिए प्रस्तुति की डिग्री दुनिया के कुछ हिस्सों में पूरी तरह से विस्तारित हो गई है, सबसे बड़ी आबादी वाले देशों में जल्दी से औद्योगिकीकरण में अधिकांश भाग के लिए।

इंफेक्शन वेंचर वेंचर के वर्ल्डवाइड वेट की नवीनतम जानकारी बताती है कि 2010 में वायु प्रदूषण के कारण 3.2 मिलियन पासिंग हुई, जिसमें फेफड़ों की घातक वृद्धि से 223,000 शामिल थे।

अमेरिका में एलिजाबेथ वार्ड, पीएचडी, अमेरिकन डिजीज सोसाइटी नेशनल वीपी, इंट्राम्यूरल एक्सप्लोरेशन द्वारा संकेत के अनुसार, वायु संदूषण से संबंधित फेफड़ों के घातक विकास का खतरा कम है, हालांकि इसकी अवहेलना नहीं की जानी चाहिए।

“इस तथ्य के बावजूद कि अमेरिका में किसी व्यक्ति के लिए वायु संदूषण से संबंधित फेफड़े की घातक वृद्धि खतरनाक रूप से कम है, यहां तक ​​कि आमतौर पर सुरक्षित एक विशाल आबादी के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, जहां कई व्यक्तियों को उजागर किया जाता है। इसी तरह कई अन्य पारिस्थितिक जोखिमों के साथ। आम तौर पर थोड़ा व्यक्तिगत खतरा, वायु संदूषण के लिए प्रस्तुत व्यक्तियों की भारी मात्रा फेफड़ों के ट्यूमर की एक महत्वपूर्ण संख्या ला सकती है। “

प्रस्तुति की डिग्री को नीचे लाने के लिए अमेरिका में वार्ड क्रेडिट रणनीति।

“कई अमेरिकी शहरी क्षेत्रों में वायु संदूषण का स्तर वर्तमान की तुलना में बहुत अधिक हुआ करता था, फिर भी संदूषण के स्तर को कम करने के लिए तार्किक अनुसंधान और सम्मोहक रणनीतियों ने हवा को और अधिक सुरक्षित बना दिया है और सामान्य भलाई सुनिश्चित करने के लिए जरूरी हो रहा है।

दुनिया के विभिन्न टुकड़ों में संदूषण तेजी से गंभीर खतरे को दिखा सकता है। “

IARC ने 5 मुख्यभूमि के बारे में सोचने वाले 1,000 तार्किक पत्रों में से एक ऑडिट के संबंध में अपनी रिपोर्ट दी। जांच ने खुले वायु संदूषण, विशेष रूप से कण मुद्दे और परिवहन से संबंधित संदूषण में मौजूद विभिन्न प्रदूषणों के बारे में लाए गए घातक विकास खतरे को विच्छेदित कर दिया।

खोजों की उत्पत्ति बहुत बड़ी महामारी विज्ञान परीक्षाओं से हुई है, जो यूरोप, उत्तर और दक्षिण अमेरिका और एशिया के लिए रहने वाले व्यक्तियों की एक बड़ी संख्या को याद करती हैं।

IARC के अनुसार, खुले वायु संदूषण के प्रचलित नकली कुएं परिवहन, स्थिर बिजली आयु, यांत्रिक और बागवानी उत्सर्जन, और निजी वार्मिंग और खाना पकाने हैं।

आईएआरसी के प्रमुख क्रिस्टोफर वाइल्ड, पीएचडी ने कहा, “लोगों के लिए कैंसर के कारण वायु प्रदूषण को बाहर करना एक महत्वपूर्ण अग्रिम है।” “परिचय के आकार को देखते हुए, यह एक ठोस संकेत भेजता है कि यह दुनिया भर में संदूषण के लिए प्रस्तुति को कम करने के लिए कुशल दृष्टिकोण को वास्तविक बनाने के लिए मौलिक है।”

अधिक जानकारी के लिए फॉलो करे

आपका सुझाव

Please enter your email, so we can follow up with you.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *